इस गांव में रिटायर होकर लौटे सैनिक का अनोखा स्वागत कर भूतपूर्व सैनिकों का किया गया सम्मान

दैनिक बालोद न्यूज।बालोद जिले के अंतिम छोर व राजनांदगांव जिले के सीमाओं से लगा ग्राम पंचायत देवरी (द) का एक छोटा सा गांव देवरी द पुराना पारा है 700 जनसंख्या वाले पुराना पारा देवरी द में 2 आर्मी, 3 सशस्त्र बल, 2 नगर पुलिस व 2 पुलिस में अपनी सेवाएं दे गांव की मान बढ़ा रहे हैं।
जिसमे से बीते वर्ष एक आर्मी जवान सेवानिवृत्त होकर गांव लौटे. तो वही दूसरा जवान हेमलाल साहू देश के अलग-अलग राज्यों में 17 साल की नौकरी से रिटायर होकर 8 फरवरी को कल अपने गांव लौटे जिसके स्वागत में पूरा गांव उमड़ पड़ा गांव में प्रत्येक घर रंगोली से सजा था तो वही प्रत्येक घर गांव के गली खोर में भारत की आन बान शान तिरंगा से गांव सजाया गया था। हर गांव श्रेष्ठ गांव के बैनर तले रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया था।

हेम लाल साहू सेवानिवृत्त सैनिक का भव्य हुआ स्वागत सम्मान


हेमलाल साहू को राजनांदगांव के रेल्वे स्टेशन से युवाओं के टीम के द्वारा स्वागत समान करते हुए ओपन जीप में लेकर पुरे राजनांदगांव शहर में तिरंगा यात्रा के साथ भ्रमण व नारे बाज़ी जयकारे लगाते हुए गांव लेकर आया जैसे ही गांव की सीमा में प्रवेश किया वैसे ही बाजे गाजे तिरंगे झंडे के साथ पूरे गांव का भ्रमण कराकर मंच पर उनका सम्मान किया गया। इसके साथ साथ 15 भूतपूर्व सैनिकों का भी सम्मान किया गया.जो रिटायर होने के बाद विभिन्न क्षेत्र में कार्य कर युवाओं को सेना या अन्य फोर्स में जाने प्रेरित कर उन्हें प्रशिक्षण दे रहे।

वही इस कार्यक्रम में जिला पुलिस विभाग के एडिशनल एसपी डीआर पोर्ते पहुंच कर

रिटायर होकर लौटे सैनिक हेमलाल साहू व भूतपूर्व सैनिकों का साल, श्रीफल व पर्यावरण संदेश देते एक-एक पौधे भेंटकर उनका सम्मान किया…इस मौके पर एडिशनल एसपी डीआर पोर्ते ने देश की सुरक्षा और सम्मान में इन सैनिकों का बहुत बड़ा योगदान होने की बात कहते हुए भूतपूर्व सैनिकों द्वारा किए जा रहे कार्य की भी सराहना की।


वही सेेानिवृत्त्त होकर लौटे हेमलाल साहू ने

17 साल की नौकरी में आर्मी में रहकर विभाग से मिले मान-सम्मान और वहां की अनुशासन की तारीफ करते हुए अपने आपको गर्व महसूस किया।

कुंवर सिंह निषाद संसदीय सचिव व विधायक गुंडरदेही भी सम्मालित हुए

कुंवर सिंह निषाद संसदीय सचिव व विधायक गुंडरदेही के द्वारा कार्यक्रम में भी अपना उपस्थिति दिया हालांकि कार्यक्रम समापन की ओर था लेकिन विधायक के अनेक जगह कार्यक्रम में व्यस्ता के कारण विलंब से पहुंचें लेकिन सैनिक सम्मान समारोह कार्यक्रम जो कि देश के वीर बहादुर सैनिकों का था इसलिए विधायक ने पहुंचना उचित समझा और गांव के विभिन्न मांगों में से दो मांगों को तत्काल मंच के माध्यम से घोषणा किया ग्राम देवरी छोटे पारा में सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन व मुख्यमंत्री गौरव पथ स्कुल से मंदिर तक पहुंचने वाले मार्ग का सीमेंटीकरण करने का मंच से घोषणा किया।

शाम ढलते ही सभी के घर शहीदों के नाम दीपक जगमगाया

गांव में प्रत्येक घर दो दीपक जलाकर देश के लिए शहीद हुए वीर जवानों को याद में दो दो दीपक अपने अपने घर आंगन में सजाकर नमन किया।

भोज साहू पर्यावरण प्रेमी व हर गांव श्रेष्ठ गांव का विशेष योगदान रहा है

गौरतलब है इसी कि गाँव के युवा पर्यावरण प्रेमी भोज साहू द्वारा पर्यावरण व जन जागरूकता के क्षेत्र में किए गए अनेकों कार्य के चलते बालोद जिले में इस गांव की अलग पहचान है.इसी गांव में पर्यावरण प्रेमी द्वारा स्वयं के खर्चे पर बीते लगभग 4 माह से बालिका व महिलाओं को निशुल्क सैनिटरी नैपकिन (पैड) वितरण कर रहे हैं.ताकि लोक लज्जा के चलते कपड़े इस्तेमाल करने वाली महिलाएं भी इस पैड का इस्तेमाल कर अपनी स्वास्थ्य का ख्याल रख सके.उनके द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण संरक्षण जैसे अनेकों कार्य हर गांव, श्रेष्ठ गांव के बैनर तले किया गया है.सैनिक सम्मान कार्यक्रम को हेमलाल साहू के मित्र चन्दन साहू (शिक्षक) भोज साहू पर्यावरण प्रेमी,नेम बाई अटलखाम सरपंच, बहुर सिंह साहू पंच, मिथलेश साहू, हर्ष साहू, दिलेश्वर साहू, छबिलाल,टेकराम,पिलेश्वर युवाओं के टीम व समस्त ग्रामीणों के सहयोग के द्वारा किया गया था ताकि सैनिकों को हमेशा की तरह एक सम्मान के साथ देख युवाओं में सैनिकों के प्रति मान सम्मान बढ़े और स्वयं को देश सेवा मैं जाने जज्बा पैदा कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *